(Online Form) आकांक्षा योजना 2021: Akanksha Yojana पंजीकरण, आवेदन

आकांक्षा योजना मध्य प्रदेश के Tribal Welfare Department द्वारा अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्रों के लिए शुरू की गई है। यह पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना है। यह योजना उन छात्रों पर केंद्रित है जो परिवार में अपनी वित्तीय समस्याओं के कारण अपनी कोचिंग फीस का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं।

इस योजना की मदद से राज्य में इंजीनियरिंग, मेडिकल और लॉ की परीक्षा के लिए छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए आवास सहित कोचिंग की पूरी फीस देगी।

आकांक्षा योजना Online Form 2021

आकांक्षा योजना 2021 Online Form

Name of the SchemeAkanksha Yojana
Launched byMadhya Pradesh Government
BenefitsFree Coaching for Students
BeneficiarySC, ST Students of Madhya Pradesh
Application ModeOnline
Similar Schemeमुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना

योजना के उद्देश्य और लाभ

हाल ही में, मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि राज्य सरकार उन छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान कर रही है जिनकी वित्तीय पृष्ठभूमि अच्छी नहीं है लेकिन छात्र उच्च शिक्षा का अध्ययन करना चाहते हैं।

आकांक्षा योजना की मदद से अब राज्य में अनुसूचित जाति (SC)/अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कोई बाधा नहीं आएगी। छात्र राज्य में प्रतिष्ठित कोचिंग में कोचिंग कर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। 10वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

योजना का लाभ उन छात्रों को दिया जाएगा जो अनुसूचित जाति (SC)/अनुसूचित जनजाति (ST) के हैं और 10वीं कक्षा 60% के साथ उत्तीर्ण हैं।

कितने छात्रों को सहायता मिलती है

इस योजना के लिए 10वीं के परीक्षा बैच से कुल 200 प्रतिभाशाली छात्रों का चयन किया जाता है। इंजीनियरिंग कोचिंग के लिए 100 सीटें, मेडिकल कोचिंग के लिए 50 सीटें और CLAT कोचिंग के लिए 50 सीटें प्रदान की जाती हैं। छात्र का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।

प्रवेश परीक्षा राज्य सरकार के अधिकारियों या मध्य प्रदेश जनजातीय मामलों के स्वचालन प्रणाली (MPTAAS) द्वारा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के बाद छात्र चयन सूची में अपना नाम देख सकते हैं और अपने नाम की पुष्टि कर सकते हैं।

पात्रता मापदंड

  1. छात्र मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  2. उसे 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण करनी चाहिए।
  3. छात्र की पारिवारिक आय वार्षिक आधार पर 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. आकांक्षा योजना के लिए केवल आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े छात्र और बेरोजगार छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।
  5. छात्र का अंतिम चयन योग्यता के आधार पर किया जाता है। प्रवेश परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक का बैंक खाता संख्या, जिसे आधार संख्या के माध्यम से जोड़ा जाना चाहिए।
  2. 10वीं कक्षा में आवेदक के अंक 60% से अधिक होने चाहिए।
  3. आवेदक का 11वीं कक्षा का प्रोन्नति पत्र (Promotion Letter)।
  4. आवेदक का डिजिटल जाति प्रमाण पत्र।

आकांक्षा योजना के ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

Step 1: सबसे पहले, आपको आकांक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और “नया हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण” क्लिक करना होगा।

Step 2: आपको सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि (DOB), पिता का नाम, पता आदि भरना होगा।

Step 3: फिर, आवेदन पत्र में अपनी जाति का विवरण, आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) दर्ज करें। फॉर्म में अपना आवासीय प्रमाण पत्र भी अपलोड करें।

Step 4: अंत में, आपके द्वारा भरे गए सभी विवरणों को दोबारा जांचें और सबमिट करें। आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें। इस तरह आपका यूजर आईडी और पासवर्ड आसानी से मिल जाएगा।

Step 5: उसके बाद, आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके पोर्टल में लॉगिन करना होगा। फिर आपको योजना के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा।

Step 6: उस पर क्लिक करें और अपना फॉर्म सबमिट करें।

इस तरह आकांक्षा योजना के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाता है।

Leave a Comment